चाय बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, सर्दियों में सर्दी-जुकाम, बुखार और सिरदर्द से रहेंगे दूर

चाय बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान, सर्दियों में सर्दी-जुकाम, बुखार और सिरदर्द से रहेंगे दूर

सेहतराग टीम

वैसे चाय रोजाना या आदतन पीने के लिए नहीं है। लेकिन ठंड के मौसम में बहुत फायदेमंद होती है। ठंडी तथा कड़ाके की सर्दी में यह शरीर को गरम रखती है। इसके अलावा घरेलू चिकित्सा में बहुत फायदा करती है। वैसे ठंड में सबसे ज्यादा लोग सर्दी और खांसी की परेशानी से जूझते हैं। इस कारण उन्हें न जाने कितनी दवाइयां खानी पड़ती हैं। इसके अलावा उन्हें सर्दियों में कई परेशानियों का समाना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप अपनी रोज की चाय में इन चीजों को शामिल करें तो सर्दियों में कई परेशानियों को दूर रख सकते हैं।

सर्दी जुकाम-

ठंडी के मौसम में भीगने पर ठंड लग रही हो, जुकाम की शिकायत हो तो चाय में ङालते समय सौंठ या अदरक, तुलसी तथा छोटी इलायची डालकर खूब पकाएं। फिर गुड़ या शक्कर डालकर गरमागरम पीकर कुछ देर कंबल ओढ़कर लेट जाएं। इससे सर्दी की शिकायत नहीं रहेगी जुकाम की तीव्रता कम हो जाएगी।

सिरदर्द, बदनदर्द-

जुकाम लगने के कारण या सर्दी लगने से सिरदर्द तथा बदन में दर्द की शिकायत दूर करनी है तो दूधवाली या काली चाय में इलायची जरूर डालें। छानने के बाद पहले इसकी भांप लें, फिर गरमागरम चाय का सेवन करें, पीते ही सिरदर्द की छुट्टी हो जाती है। शरीर की पीड़ा में आराम मिलता है।

बुखार-

ठंड से या अन्य किसी कारण से बुखार हो जाए, बेचैनी होने लगे, सिर तथा पीठ या पैरों में दर्द हो तो चाय बनाते समय इसमें लौंग या कालीमिर्च पाउडर, सौंठ, तुलसी और इलायची डालकर खूब पकाएं। गुड़ या शक्कर दोनों का उपयोग कर सकते हैं। इससे शरीर में पसीना आएगा और बुखार की तीव्रता कम हो जाएगी। इससे मुंह का स्वाद भी अच्छा हो जाएगा।

(इस आलेख को प्रेमपाल शर्मा द्वारा लिखी गयी किताब शुद्ध अन्न स्वस्थ तन से लिया गया है)

 

इसे भी पढ़ें-

दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

बार-बार परेशान करने वाले सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिल जाएगी, आसान प्राकृतिक उपचार

सेहत के लिए अदरक के चमत्कारी फायदे

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।